DMCA.com Protection Status

Awanish Sharan कौन है, Awanish Sharan का सम्पूर्ण जीवन परिचय(Awanish Sharan Biography in Hindi)

Awanish Sharan Biography in Hindi-अवनीश शरण 2009 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं, जो छत्तीसगढ़ काडर से संबद्ध हैं। वे वर्तमान में छत्तीसगढ़ के कबीरधाम ज़िले के कलेक्टर और जिलाधिकारी हैं। वे ट्विटर पर चार लाख से अधिक फॉलोअर्स के साथ एक लोकप्रिय सोशल मीडिया व्यक्तित्व भी हैं, जहां वे शासन, शिक्षा, संस्कृति, खेल और मनोरंजन जैसे विभिन्न विषयों पर अपने विचार और अनुभव साझा करते हैं।

Awanish Sharan का जन्म

अवनीश का जन्म 20 जनवरी 1981 को बिहार के समस्तीपुर जिले में हुआ था। उनके पिता लोकेश शरण एक किसान और समाज सेवी थे, जिन्होंने अवनीश को सिविल सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। अवनीश ने बिहार के एक सरकारी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, जहां उन्होंने हिंदी माध्यम से पढ़ाई की। वे एक उत्कृष्ट छात्र नहीं थे, और कक्षा 10 में केवल 44.5% और कक्षा 12 में 65% अंक हासिल किए। उन्होंने इतिहास में 60.7% अंकों के साथ पटना विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Awanish Sharan की शिक्षा

अवनीश में मजबूत दृढ़ संकल्प और सीखने के प्रति जुनून था। टेलीविजन पर आईएएस अधिकारी लोकेश कुमार सिंह का साक्षात्कार देखने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। उन्होंने अपने बड़े भाई, अर्जुन शरण से मार्गदर्शन लिया, जिन्होंने भी यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे लेकिन मुख्य परीक्षा क्लीयर नहीं कर पाए थे। अवनीश ने कड़ी मेहनत की और 2002 में अपनी पहली कोशिश में यूपीएससी परीक्षा पास की, देश में 10वां स्थान हासिल किया।

Read More  Robert Owen Biography - Childhood, Facts, Childhood, Family, Life, Wiki, Age, Work

Awanish Sharan का IAS बनना

अवनीश ने आईएएस में शामिल हुए और उन्हें छत्तीसगढ़ काडर आवंटित किया गया। उन्होंने रायपुर, दुर्ग, बस्तर, सरगुजा और बिलासपुर सहित राज्य के विभिन्न जिलों और विभागों में कार्य किया है। वे जनसंपर्क निदेशक, छत्तीसगढ़ नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी के सचिव और छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त के रूप में भी कार्यरत रह चुके हैं। उनकी कबीरधाम में ‘कबीर यात्रा’, ‘कबीर उत्सव’, ‘कबीर ज्ञान’ और ‘कबीर कला’ जैसी नागरिक-केंद्रित नवाचारी पहलों की प्रशंसा की गई है, जिनका उद्देश्य 15वीं शताब्दी के कवि-संत कबीर की शिक्षाओं और संस्कृति को बढ़ावा देना है।

अवनीश सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिय और सकारात्मक उपस्थिति के लिए भी जाने जाते हैं, जहां वे अपने Followers के साथ बातचीत करते हैं और उन्हें अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उन्हें कई मीडिया आउटलेट्स में फीचर किया गया है और उन्हें अपने कार्य और उपलब्धियों के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं।

Join

अवनीश की पत्नी डॉ. शिखा शरण एक दंत चिकित्सक और समाज सेवी हैं। उनकी दो बेटियां हैं, अनन्या और अनुष्का। अवनीश को पढ़ना, लिखना, यात्रा करना और शतरंज खेलना पसंद है।

DMCA.com Protection Status