हमारे सौर मंडल से जुड़ी कुछ रोचक बातें जो आपको हैरान कर देगी- interesting fact about solar system in Hindi

हमारे सौर मंडल से जुड़ी कुछ रोचक बातें जो आपको हैरान कर देगी- interesting fact about solar system in Hindi

बाहरी space बहुत रहस्यमई और डरावनी जगह है हम धरती वासियों को अपनी पृथ्वी बहुत बड़ी दिखाई देती है। लेकिन इस ब्रह्मांड में हमारी पृथ्वी एक atom से भी छोटी है। इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कितना विशाल है हमारा universe, आज के इस आर्टिकल में हम इसी universe के बारे में जानेंगे।

1) 19वीं सदी से पहले वैज्ञानिकों के सामने एक बहुत बड़ी समस्या थी वैज्ञानिक जब भी Uranus की Orbit का आकलन करते थे उसमें कुछ ना कुछ त्रुटि रह जाती थी। 19 वी सदी आते-आते वैज्ञानिक नए सिरे से सोचने लगे। उन्हें समझ आने लगा की Uranus और Neptune के Orbit पर कोई massive object छुपा हुआ है।

इस massive object की जानकारी 1930 में हुई जबकि ईलिनॉय नामक एक खगोल शास्त्री ने हजारों photographic plates पर आकाशीय पिंडों का अध्ययन किया। और इस नए छोटे ग्रह को खोज निकाला। जिसे आज हम प्लूटो के नाम से जानते हैं।

प्लूटो एक मात्र ऐसा ग्रह है जिसका Orbit Uranus, Neptune और saturn को cross करता हुआ निकलता है। इसी कारण प्लूटो से planet का दर्जा छीन लिया गया है।

2) हमारा solar system 4.6 बिलियन साल पुराना है शुरुआती दिनों में हमारे solar system मे सिर्फ meteoroid थे। फिर इनके आपसी टककरो से planets बनना शुरू हुए।

3) Venus को हवाओं वाला प्लेनेट भी कहा जाता है। क्योंकि इस planet पर चल रही हवाओं की speed विनस के rotation speed से 50 गुना ज्यादा है।

4) क्या आप जानते हैं Pluto का diameter यूनाइटेड स्टेट से भी कम है। और इसका surface area रूस से भी कम है।

5) Northern की चकाचौंध कर देने वाली रहस्यमई प्रकाश जिन्हें हम Aurora light के नाम से जानते हैं। यह प्रकाश असल में solarwinds है जो सूर्य की सतह से आती हैं।

6) Pluto भले ही छोटा प्लेनेट है लेकिन इस प्लेनेट पर भी पहाड़िया और ज्वालामुखी पाए जाते हैं। हमारी पृथ्वी पर पाए जाने वाले ज्वालामुखी से गर्म लावा निकलता है। जबकि Pluto पर पाए जाने वाले ज्वालामुखी से जमी हुई बर्फ निकलती है।

7) हमारे solar system मे नव ग्रह और अरबों asteroid है। इन सब का प्रधान सूरज है। यह इतना विशाल है कि पूरे solar system का 99.6% भार सूरज से आता है। बाकी 0.14% भार ग्रहों और शुद्र ग्रह से आता है।

8) Saturn ग्रह का चंद्रमा lepitus वैज्ञानिकों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है। क्योंकि इसका आधा भाग सफेद और आधा भाग काला है। जो अपने आप में एक रहस्य बना हुआ है।

9) पृथ्वी पर मौजूद महासागर इतने बड़े हैं कि इनमे दुनिया के सारे लोग समा जाये तब भी जगह बज जाएगी। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी Jupiter पर एक ऐसा महासागर है। जिसमें हमारी पूरी पृथ्वी समा सकती है। और तब भी जगह बचेगी। यह महासागर pure metallic hydrogen से बनी हुई है।

10) अगर space मे दो metal के प्लेट एक दूसरे से चिपकाकर रख दिया जाए। तो वह आपस में जुड़ जाते हैं। इस घटना को cold welding कहा जाता है।

11) हमारी धरती से करोड़ों lights year दूर एक ऐसा ग्रह है जो diamonds से बना हुआ है। इसका नाम 55 Cancri e है। यह हमारी धरती से 2 गुना ज्यादा बढ़ा है और पूरी तरह diamond और ग्रेफाइट से बना है।

12) Venus पर एक दिन 243 earth years के बराबर होता है। जबकि एक साल 225 earth days के बराबर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Venus जितनी तेजी से अपनी axis पर घूमता है। उससे कई गुना तेजी से सूर्य का चक्कर लगा लेता है।

13) हमारी Galaxy मे एक ऐसा भी प्लेनेट है। जहां पर शीशे की बारिश होती है। वह भी 24 घंटे।

14) बृहस्पति ग्रह अपनी धुरी पर एक चक्कर 10 घंटे में लगाता है जिस कारण यहां एक दिन 10 घंटे का होता है।

15) हमारा सूरज अंतरिक्ष से सफेद दिखाई देता है। जबकि पृथ्वी से यह लाल, पिला दिखाई देता क्योंकि पृथ्वी के वायुमंडल से प्रकाश की किरणें प्रकीर्णीत हो जाती है।

यह article “हमारे सौर मंडल से जुड़ी कुछ रोचक बातें जो आपको हैरान कर देगी- interesting fact about solar system in Hindi ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा