प्रतिबिम्ब क्या होता है, आखिर यह कैसे बनता है (Image in hindi), बेसिक जानकारी

प्रतिबिम्ब क्या होता है, आखिर यह कैसे बनता है (Image in hindi), बेसिक जानकारी

Hello दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की आखिर हमारी तस्वीर, आईने(mirror) मे कैसे बनती है, जिसे हम प्रतिबिम्ब (Image) कहते है। आखिर यह होता क्या है। आज के इस आर्टिकल मे हम प्रतिबिम्ब (Image) को समझेंगे।

प्रतिबिम्ब होता क्या है-What is Image in hindi

प्रतिबिम्ब (Image)—जब हम किसी वस्तु को दर्पण (Mirror) के सामने रखते हैं तो वस्तु से चलने वाली प्रकाश-किरणें दपर्ण के तल से परावर्तित होकर हमारी आँखों पर पड़ती है जिससे हमें वस्तु की आकृति दिखाई देती है। इस आकृति को ही वस्तु का प्रतिबिम्ब कहते है।

प्रतिबिम्ब मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं-Types of image in hindi


(1) वास्तविक प्रतिबिम्ब (Real image in hindi),
(2) आभासी प्रतिबिम्ब (imaginary image in hindi)

यदि किसी स्रोत से चलने वाली प्रकाश किरणें किसी तल से परावर्तन या अपवर्तन के पश्चात् जिस बिन्दु पर मिलती है वह बिन्दु स्रोत का वास्तविक प्रतिबिम्ब कहलाता है

प्रकाश-किरणें परावर्तन या अपवर्तन के पश्चात् जिस बिन्दु से फैलती हुई प्रतीत होती हैं वह बिन्दु स्रोत का आभासी प्रतिबिम्ब कहलाता है

वास्तविक प्रतिबिम्ब को पर्दे (screen) पर लिया जा सकता जबकि आभासी प्रतिबिम्ब को पर्दे पर नहीं लिया जा सकता। दर्पण द्वारा बने प्रतिबिम्ब की लम्बाई जरूरी नही है कि वस्तु की लम्बाई के बराबर ही हो । यह तल की प्रकृति तथा वस्तु की स्थिति पर निर्भर करती है । वस्तु के प्रतिबिम्ब की लम्बाई तथा उस वस्तु की लम्बाई के अनुपात को प्रतिबिम्ब का रेखीय आवर्धन(Linear magnification)कहते हैं।

यह article “प्रतिबिम्ब क्या होता है, आखिर यह कैसे बनता है (Image in hindi), बेसिक जानकारी” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।