अब अंधे लोग भी चला सकेंगे साइकिल -वैज्ञानिक खोज

अब अंधे लोग भी चला सकेंगे साइकिल -वैज्ञानिक खोज

ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने काफी लंबे समय तक शोध करने के बाद एक ऐसी साइकिल का निर्माण किया है जिसे अंधे लोग भी काफी आसानी से चला सकते हैं यह साइकिल अंधे लोगों के जीवन में एक महान क्रांति लाने में सहायक होगी।

साइकिल में अल्ट्रासोनिक सेंसर लगा हुआ है यह सेंसर अंधे लोगों को साइकिल चलाते समय रास्ते में आने वाली बाधाओं से आगाह करेगा। इससे साइकिल चलाने वाला सावधान हो जाएगा।

इसमें ध्वनि सचेतक तकनीक का प्रयोग किया गया है यह साइकिल विशेष रूप से निर्मित लीक पर ही चलती है तथा इसके दोनों हैंडल पर बटन फिट किए गए हैं। रास्ते पर आगे किसी प्रकार की बाधा दिखाई देने पर यह बटन कंपन करने लगते हैं जिससे साइकिल चलाने वाला अंधा व्यक्ति सावधान हो जाता है और सुरक्षात्मक कदम उठाता है।

एक ऐसा रसायन जो आपको मच्छरों के लिए गायब कर देगा

मच्छर का डंक आपको कई प्रकार के रोगों से ग्रस्त कर सकता है जिनमें प्रमुख है मलेरिया डेंगू तथा चिकनगुनिया इत्यादि परंतु अब आपको डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसा केमिकल तैयार किया है जो आपको मच्छरों और उनसे काटने से होने वाली बीमारियों से बचाएगा।

इस केमिकल को शरीर पर लगाते ही आप मच्छरों के लिए गायब हो जाएंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका की केमिकल सोसायटी के प्रमुख सदस्य बर्नियर के अनुसार मानव की त्वचा पर मौजूद सैकड़ों तत्व में एक विचित्र गंध का निर्माण होता है।

जो मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित करता है अब वैज्ञानिकों द्वारा ऐसा केमिकल तैयार किया गया है जिससे त्वचा पर लगा लेने से मच्छर तथा अन्य कीड़े की ओर नहीं आकर्षित होंगे।

इस केमिकल में मौजूद मिथाइल पाइपर नामक तत्व मानवीय गंध को पूरी तरह अवरुद्ध कर देगा। जिससे मच्छर के लिए आप गायब हो जाएंगे। इस केमिकल का प्रयोग करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक जार में मच्छरों को भर दिया।

फिर एक व्यक्ति को अपना हाथ जिस पर केमिकल लगा हुआ था उस जार में डालने को कहा। देखा गया कि मच्छर उस व्यक्ति के हाथ के आसपास घूमते नजर आए परंतु उसे काटने की कोशिश नहीं की। आने वाले समय में ऐसे प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध होंगे।

अब पेड़ पौधे भी देंगे अंडे

यह बात सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है कि भला पेड़ पौधे कैसे अंडे दे सकते हैं। पर मैं आपको बता दूं। संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक का विकास किया है। जिसमें आप पेड़ पौधों से शाकाहारी अंडे प्राप्त कर सकते हैं।

फूड साइंटिस्ट के एक दल ने अनेकों प्रकार के मटर के मिश्रण पकाकर यह शाकाहारी अंडा तैयार किया है। इस लड़के लीडर थे। जोश ट्रेट्रीस फॉक्स तथा इनके प्रमुख सहायकों में शामिल थे कृष जॉन्स तथा जोसुआलिन।इन वैज्ञानिकों के कितने अजीब नाम होते हैं?

US department of agriculture research के प्रमुख वैज्ञानिक के लिए रेमड ग्लेन ने विचार व्यक्त किया है। कि पौधों से बनाए गए इन अंडो में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व उपलब्ध पाए गए हैं।

यह article “अब अंधे लोग भी चला सकेंगे साइकिल -वैज्ञानिक खोज” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा